एंड्राइड Q मैं कौन-कौन से नए फीचर शामिल किये गए हैं – लिस्ट

android-q-feature-in-hindi-list

गूगल ने एंड्राइड सीरीज का अगला संस्करण “Android Q” का बेटा वर्जन पिक्सल फोन के लिए लांच कर दिया है। यह डेवलपर (Developer) प्रीव्यू है, यानी यह अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है।

एंड्राइड Q क्या है ? मुझे यह बताने कि बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि एंड्राइड से लगभग सभी लोग परिचित हैं इसलिए इस पोस्ट में हम एंड्राइड Q के फीचर पर चर्चा करेंगे।

गूगल ने एंड्राइड Q में बहुत सारे नये फीचर लाए हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

एंड्राइड Q में, एंड्राइड पाई के मुकाबले ज्यादा कुछ बड़े बदलाव नहीं किये गए हैं लेकिन एंड्राइड Q में प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर बहुत जोर दिया गया है।

यह एंड्राइड Q का बेटा वर्जन 1 है यानी अभी 5 बेटा वर्जन और रिलीज होंगे।

android beta release schedule
Image Credit: xda-developers.com

फोल्डेबल फोन

प्राइवेसी के अलावा एंड्राइड Q को फोल्डेबल फोन के लिए तैयार किया जा रहा है। ताकि यह फोल्डेबल फोन पर बिना किसी रुकावट के आसानी से चल सके।

Foldable Phone

फोल्डेबल फोन को लेकर गूगल ने यह कहा :-

According to Google:

To help your apps to take advantage of these and other large-screen devices, we’ve made a number of improvements in Android Q, including changes to onResume and onPause to support multi-resume and notify your app when it has focus. We’ve also changed how the resizeableActivity manifest attribute works, to help you manage how your app is displayed on foldable and large screens.

Android Q में आने वाले नये फीचर की लिस्ट

लोकेशन (Location)

प्राइवेसी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने लोकेशन के डेटा को नियंत्रित कर दिया है। जैसे पहले किसी एप्प के पास आपकी लोकेशन की पूरी जानकारी होती थी या बिल्कुल नहीं होती थी। यदि आपने किसी एप्प को आपकी लोकेशन की अनुमति दी है तो वह एप्प आपकी लोकेशन कभी भी जान सकती थी चाहे वह उपयोग कि जा रही हो या ना उपयोग की जा रही हो। लेकिन एंड्राइड Q में Google अब इसे एक नए विकल्प के साथ ठीक कर रहा है जो आपको केवल एप्प के Foreground में होने की स्थिति में ही लोकेशन के डेटा को Access करने की अनुमति देगा इसके अलावा वह एप्प लोकेशन के डेटा को Access नहीं कर पाएगी।

Android Q location Permissions
Image Credit: theverge.com

डार्क मोड (Dark Mode)

Dark mode in android Q
Image Credit: ndroidauthority.com

लोगों की माँग को ध्यान में रखते हुए गूगल एंड्राइड Q में सिस्टम-स्तर पर डार्क मोड लाने की तैयारी कर रहा है जो आप बेटा वर्जन 1 में देख सकते हैं। अभी यह मोड पूरी तरह से तैयार नहीं है और इसे चालू करने के लिए आपको बैटरी सेवर मोड चालू करना पड़ता है। लेकिन बैटरी सेवर आपके फ़ोन के चार्ज को लम्बे समय तक रखने के अलावा अन्य काम भी करता है (जैसे बैकग्राउंड प्रोसेस को काटना), इसलिए यह अभी हर समय चालू नहीं रखा जा सकता ।

शेष बैटरी का अनुमान (Estimate for remaining battery life)

Battery Remain notification
Image Credit: theverge.com

जब भी आप एंड्राइड Q में नोटिफिकेशन बार को नीचे की तरफ खीचेंगे, आपकी बैटरी कितनी बची है के साथ-साथ कितनी देर तक चल सकती है इसका अनुमानित समय भी बताया जाएगा जिसके आधार पर आप फोन के उपयोग करने या ना करने का निर्णय ले सकते हैं।

जरूरत अनुसार सेटिंग (Settings when you need them)

एंड्राइड Q में जब भी किसी एप्प को किसी खास सेटिंग की जरूरत होगी तो वह अपने आप उस सेटिंग की मेनू (menu) को आपके सामने ले आएगा (जैसे – डेटा कनेक्शन, वाई-फाई, ब्लूटूथ आदि।) ताकि आप चालू या बंद कर सकें।

Setting panel when we need them in android q
Image Credit: thenextweb.com

गूगल फ़ॉन्ट (Google Font)

Android Q में डिफ़ॉल्ट फॉन्ट में गूगल का Sans फॉन्ट का उपयोग किया जा रहा है। यह कोई खास फीचर नहीं है पर कुछ लोग फॉन्ट को भी प्राथमिकता देते हैं।

थीम कस्टमाइज़ेशन (Theme Customization)

एंड्राइड Q में थीम की कस्टमाइज़ेशन को लेकर अधिक विकल्प दिये जा रहे हैं जो अब से पहले तक नहीं दिए गए थे।
जैसे – अब आप सिस्टम लेवल पर फॉन्ट बदल सकते हैं।
एंड्राइड के थीम accent color को बदल सकते हैं।
आइकॉन का आकार (Shape) बदल सकते हैं।
एंड्राइड Q के साथ आप बहुत कुछ कस्टमाइज कर सकते हैं।

Accent Color in android q Feature
Image Credit: Beebom.com

स्क्रीनशॉट में नॉच (The notch is in screenshots)

गूगल के Pixel 3 XL में स्क्रीनशॉट लेने पर स्क्रीनशॉट का नॉच वाला हिस्सा भी स्क्रीनशॉट से ग़ायब रहता है। यह गूगल द्वारा जानबूझकर किया गया है या गलती से हो गया, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन इसे बंद करने का अभी कोई विकल्प नहीं दिया गया है।

मुझे नहीं लगता इसे भी फीचर में गिनना चाहिए शायद गूगल अंतिम अपडेट में इसे ठीक कर दे।

notch screenshot of android q feature list
Image Credit: androidpolice.com

आपातकालीन बटन (Emergency button)

आपातकालीन सेवाओं को आसानी से और तेज़ी से एक्सेस करने के लिए गूगल ने इमरजेंसी टाइल को पॉवर बटन के विकल्प के साथ ही रख दिया है यानी आप इसे पॉवर बटन को होल्ड करके इस विकल्प तक आसानी और तेजी से पहुँच सकते हैं।

QR कोड से वाई-फाई शेयर करें ( Share wifi with QR code)

यदि आप शाओमी का MIUI चलाते हैं तो आपको पता होगा की यह फीचर MIUI में पहले ही आ चुका है। लेकिन अब एंड्राइड Q में यह फीचर आ रहा है जिसकी मदद से आप पहले से कनेक्टेड वाई-फाई को qr कोड के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

share wifi with qr code in android q feature list in hindi
Image Credit: Beebom.com

बैक बटन जेस्चर (Back button gesture)

एंड्राइड अब बटन के मुकाबले जेस्चर पर ज्यादा जोर दे रहा है ताकि लोग बटन के बजाय जेस्चर का ज्यादा उपयोग करें इसी के चलते एंड्राइड Q में जेस्चर को लेकर थोड़ा सा बदलाव किया गया है और रीसेंट एप्प तथा बैक बटन को लेकर जेस्चर पर जोर दिया जा रहा है।

इमेज की Depth जानकारी (Depth Information of Image)

जब एक से अधिक लेंस वाला कोई कैमरा फोटो लेता है, तो इमेज में ऑब्जेक्ट के Depth की जानकारी इमेज के साथ ही जमा हो जाती है। और अब एंड्राइड Q में, कोई भी ऐप्स उस जानकारी का अनुरोध कर प्राप्त करने में सक्षम होंगी। इसका अर्थ यह है की अब यूजर किसी भी एप्प में (जो इसकी सुविधा देती है) उस जानकारी की मदद से इमेज को संपादित कर bokeh और blur Effect डालने में सक्षम होंगे।

व्यवधान पर नियंत्रण (No more interruption)

हम हमेशा से परेशान होते चले आए हैं जब कोई एप्प अचानक से पॉप-अप विंडो के जरिए पूरी स्क्रीन को कवर करके कोई संदेश या विज्ञापन दिखाना चाहती है।
लेकिन अब एंड्राइड Q में यह काम आसान नहीं होगा क्योंकि एंड्राइड Q उन ऐप्स को बैकग्राउंड में रोक देगा जो इस तरह के पॉप-अप दिखाना चाहती हैं।

यदि आपका कोई एप्प है जिसे जल्दी से यूजर का ध्यान खींचने की जरूरत पड़ती है – (जैसे कि इनकमिंग कॉल या अलार्म) तो आप high-priority notification सेवा का उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्यूमेंशन देख सकते हैं

Native स्क्रीन रिकॉर्डर (Native Screen Recorder)

काफी समय से लोग गूगल से स्क्रीन रिकॉर्डर के लिए मांग कर रहे थे और आखिरकार गूगल एंड्राइड Q में खुद का एक स्क्रीन रिकॉर्डर ला रहा है। यह अभी बेटा वर्जन में है इसलिए इसमें अभी बहुत सारे बग (कमियां) हैं। जो अंतिम रिलीज में सब ठीक हो जाएंगे।

स्क्रीन रिकॉर्डर को अभी डेवलपर (developer) मोड के अंदर रखा गया है। शायद अंतिम रिलीज पर यह होम स्क्रीन पर रख दिया जाए ।

Screen recording in android q feature whats new
Image Credit: androidcentral.com

स्विच ऑडियो आउटपुट (Switch audio output)

एंड्राइड Q में आपको ऑडियो का आउटपुट बदलने की सुविधा मिल रही है। यानी ईरफ़ोन में बज रहे गाने को आप फोन के स्पीकर या ब्लूटूथ स्पीकर से सुन सकते हैं। इसका कंट्रोल अब आपके पास होगा। यह तब उपयोगी है जब आप कोई गाना ईरफ़ोन में सुन रहे हैं और आपको वही गाना अपने दोस्तों को भी सुनाना है।

Switch audio output in adroid q feature in hindi
Image Credit: Beebom.com

Undo होमस्क्रीन (Undo Home Screen Deletions)

एंड्राइड Q में आपको यह सुविधा मिलती है की गलती से डिलीट हुए किसी भी आइकॉन या विजिट को आप अनडु के जरिए वापिस उसी स्थान पर ला सकें जहाँ से वह चीज डिलीट हुई थी।

PUBG खेलने वालों के लिए बेहतरीन मोबाइल केवल ₹15000 के बजट में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here