MIUI के शानदार फीचर जिनके बारे में शायद आप न जानते हों

MIUI

पिछली एक पोस्ट में बहुत कुछ miui के फीचर बता चूका हूँ। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे फीचर हैं जो आपको बताने बाकि हैं। तो इस पोस्ट में वह सारे फीचर बताये गए हैं जो पिछली पोस्ट में नहीं हैं।

 

1. होम स्क्रीन को चुनना

वैसे यह कोई फीचर नहीं है पर बहुत से miui के यूजर को अपनी होम स्क्रीन का कैसे चुनाव करना है यह नहीं आता है। होम स्क्रीन का चुनाव करने के लिए सबसे पहले तीन उँगलियों से स्क्रीन पर पिंच इन (Pinch In) का जेस्चर (Gesture) बनाये। इसके बाद जितने भी आपके पास स्क्रीन होंगे वह सभी एक साथ दिखने लगेंगे।

MIUI ALL HOME SCREEN
MIUI

सभी स्क्रीन के नीच आप होम आइकॉन (Icon) देख पा रहे होंगे, जिस भी स्क्रीन को आप होम स्क्रीन बनाना चाहते हैं, उसके नीचे वाले होम आइकॉन पर क्लिक करके उसका चुनाव कर लीजिये आपका डिफ़ॉल्ट होम स्क्रीन चेंज हो जाएगा।

2 . SMS के लिए कॉलर ID

इस फीचर की मदद से आप फ़ोन के इनबॉक्स में उन कम्पनियों के लोगो(Logo) देख पाएंगे जो आपको sms करती हैं।  इस फीचर को इनेबल (Enable) करने के लिए आपको फ़ोन डायलर (Phone Dialer ) खोलें और तीन लाइन पर क्लिक करें (आप नीचे इमेज में देख सकते हैं ) ➤ Identify unknown numbers ➤ Caller ID को  ऑन कर दें।

Enable sms Caller id in MIUI
Caller ID

परिणाम / रिजल्ट (Result)

Logo icon in sms
Logo icon in sms

3. लम्बा स्क्रीनशॉट

लॉन्ग (Long) स्क्रीनशॉट और सामान्य स्क्रीन शॉट में बस थोड़ा सा ही अंतर है। सामान्य स्क्रीनशॉट में आप केवल उसी चीज को कैप्चर (Capture ) करते हो जो स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहा है। परन्तु यदि आप लॉन्ग स्क्रीन शॉट लेते हो तो आप उस स्क्रीन को भी कैप्चर करते हो जो स्क्रॉल (Scroll) करने के बाद दिखती है।

लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको वॉल्यूम डाउन (Volume Down)+ पावर (power)बटन को एक साथ दवाना है। आपका स्क्रीनशॉट एक छोटी विंडो में दाएं हाथ के ऊपर वाले कोने में कुछ समय के लिए दिखने लगेगा तभी आपको उसी स्क्रीन शॉट पर क्लिक करना है इसके बाद वह फुल विंडो में खुल जाएगा और इसके बाद आपको स्क्रॉल (Scroll) पर क्लिक करना है। आपका लॉन्ग स्क्रीनशॉट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

MIui long screenshot
Long Screenshot

4.पावर बटन से कॉल अंत करना

जब हमारे फ़ोन पर कॉल आता है तो हम पावर बटन से उस कॉल को एक बार के लिए म्यूट (Mute) देते हैं यदि आप चाहें तो पावर बटन से कॉल को कट (Cut) भी कर सकते हैं।

इसके लिए प्रक्रिया System Settings >Additional Settings >Accessibility > Power Button End Call

को चालू कर दें।

 

5.क्विक बॉल (Quick ball)

क्विक बॉल की सहायता से आप अपने मन पसंद फीचर को अपनी स्क्रीन पर ही रख सकते हैं। ताकि इसकी सहायता से उन फीचर या एप्प को जल्द से जल्द एक्सेस किया जा सके।  इसे इनेबल करने की प्रक्रिया

System Settings >Additional Settings >Quick ball > Turn on Quick ball को चालू कर दें।

MIUI QUICK BALL
MIUI QUICK BALL

6.ऑटोमेटिक टास्क (Automated task )

ऑटोमेटिक टास्क, शाओमी (Xiaomi ) फ़ोन में यह फीचर बिल्ट इन (Built In) आता है। इसकी मदद से आप किसी भी कार्य को अपने आप या किसी खास परिस्थिति में चालू करा सकते हो। उदहारण के लिए मानलो की आप चाहते हैं की जैसे ही मेरी बेटरी 50 प्रतिशत पर पहुंचे तो बेटरी  सेवर अपने आप चालू हो जाए। यह काम आप ऑटोमेटिक टास्क की सहायता से कर सकते हैं।  इसके लिए आपको सिक्योरिटी एप्प खोलनी है जो श्याओमी फ़ोन में पहले से आता है। नीचे स्क्रॉल डाउन (Scroll Down) करें और ऑटोमेटेड टास्क पर क्लिक करें।

 

7.क्यू आर (QR) कोड के माध्यम से वाईफाई शेयर करना

यदि कोई आपसे आपका  वाईफाई हॉटस्पॉट शेयर करने के लिए कहता है और आप उसे पॉसवर्ड नहीं बताना चाहते हैं तो आप अपने वाईफाई को qr कोड के माध्यम से भी शेयर कर सकते हैं। शेयर करने के लिए Setting>Personal Hotspot>Share QR Code पर क्लिक करें, आपके सामने आपके हॉटस्पॉट पासवर्ड का qr कोड आ जाएगा। आप चाहें तो पहले से कनेक्ट अपने किसी और वाईफाई का पासवर्ड भी शेयर कर सकते हैं।

 

8.रीडिंग मोड (Reading mode)

रीडिंग मोड टेक्स्ट पढ़ने के लिए बनाया गया है। यह मोड चालू करते ही आप टेक्स्ट को ठीक से पढ़ सकेंगे, इसका मतलब है की आपकी आँखों से आंसू नहीं निकलेंगे क्योंकि हमें स्क्रीन से पढ़ने में काफी दिक्कत होती है और रीडिंग मोड स्क्रीन से ब्लू लाइट को नहीं निकलने देता है जिससे हमें टाइम पर नींद  आ सके।  और रीडिंग मोड हमें आँखों की तकलीफ से भी बचाने का कार्य करता है।

 

9.वॉल्यूम बटन से कैमरा चालू करना

कभी हम किसी अचानक आने वाले क्षण को अपने कैमरा में कैद करना चाहते हैं पर कैमरा टाइम पर न खुलने के कारण हम उस लम्हे को कैद नहीं कर पाते जिसे हम करना चाहते हैं। तो अब जब भी वह क्षण आपके सामने आये तो बस आप अपने फ़ोन की वॉल्यूम बटन को दो बार नीचे की तरफ दवाएं और आपका कैमरा अपने आप खुल जाएगा लेकिन यह तभी काम करता है जब आपका फ़ोन लॉक हो।

 

10.एक हाथ वाला मोड

ज्यादातर लोग अपने फोन को एक हाथ से ही चलाते हैं फिर भी  Miui ने एक हाथ से फ़ोन चलाने का ऑप्शन दिया है यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो एक हाथ से फ़ोन को ऑपरेट नहीं कर पाते हैं या फ़ोन का साइज काफी बड़ा है।  और आप उसे एक साथ से चलाना चाहते हैं तो आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

 

11.पॉकेट मोड (Pocket Mode)

पॉकेट मोड की सहायता से आप अपने फ़ोन को पॉकेट में सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि कभी कभी हमारा फ़ोन पॉकेट में रखे हुए भी अपने आप किसी भी व्यक्ति को कॉल लग जाता है। या हमारे फ़ोन पर आ रही कॉल पॉकेट से ही अपने आप उठ जाती है एसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा फ़ोन हमारे पॉकेट में जांघ  से रगड़ खाता इस कारण कहीं पर भी टच हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए miui ने इनबिल्ट फीचर दिया है। इसे इनेबल करने के लिए Settings> Lock screen & password >advance setting>Turn on pocket mode.


12.FTP  फाइल ट्रांसफर (FTP File Transfer)

यदि आपकी डाटा केबल कहीं खो गई है आर आपको अपनी फाइल मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर करनी है तो आप ftp कन्सेशन के  जरिये अपनी फाइल्स को मोबाइल से कंप्यूटर में ट्रांसफर कर सकते हो।

ftp कनेक्शन स्टार्ट करने के लिए अपने  मोबाइल का फाइल एक्स्प्लोरर (फाइल मैनेजर) खोलें और FTP पर क्लिक करें और स्टार्ट सर्वर पर क्लिक करें। ध्यान दें “स्टार्ट सर्वर “ का ऑप्शन आपको तभी दिखेगा जब आपका मोबाइल और कंप्यूटर दोनों एक ही नेटवर्क से कनेक्ट हों।

START FTP IN REDMI MOBILE
FTP

13.रिंग के दौरान फ़्लैश

इस फीचर को चालू करते ही जब भी आपके फ़ोन पर किसी का कॉल आता है तो आपके फ़ोन का फ़्लैश चमकने लगता है। लेकिन इसका उपयोग क्या है मुझे यह नहीं पता है।  इसे चालू करने के लिए  dialer>menu>incoming call setting> turn on Flash when ringing

 

14.टॉर्च ऑन करना जब फ़ोन लॉक हो

ज्यादार लोग अपने फ़ोन की टॉर्च को अपने नोटिफिकेशन बार से ही चालू करते हैं। पर यदि आप चाहें तो आपने फ़ोन की होम बटन को होल्ड करके भी टॉर्च को चालू रख सकते हैं जब तक की आप बटन को होल्ड करके रखेंगे तब तक ही टार्च चालू रहेगी (ध्यान रहे टार्च तभी चालू होगी जब आपका फ़ोन wake up  स्थिति में होगा )

 

15.फाइल्स को छुपाना

miui  के फाइल मैनेजर में फाइल्स  को पासवर्ड या पैटर्न के माध्यम से आप छुपा सकते हैं इसमें यह फीचर पहले से ही आता है।  फाइल को छुपाने के लिए उसे सेलेक्ट करें और “more” ऑप्शन पर क्लिक करें तथा हाईड(Hide) पर क्लिक  कर दें।  आपकी फाइल हाईड हो जाएगी।  फाइल को दोबारा देखने या unhide करने के लिए लिए आपको फाइल मैनेजर के होम स्क्रीन पर जाकर नीचे की तरफ स्वाइप (Swipe) करें इसके बाद आपसे पैटर्न पूँछ जाएगा और जैसे ही आप पैटर्न सही डालेंगे आपकी सारी फाइल्स दिखने लगेंगी।

 

16.ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड (Record call)

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड का यह फीचर डिफ़ॉल्ट में बंद होता है पर आप चाहें तो कॉल रिकॉर्ड के इस फीचर को चालू कर सकते हो और किसी खास कॉल को या सभी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस फीचर को चालू करने के लिए फ़ोन डायलर खोलें और मेनू पर जाकर सेटिंग खोलें। कॉल रिकॉर्डिंग पर क्लिक करके कॉल रिकॉर्डिंग को चालू कर सकते हैं और नीचे कुछ ऑप्शन हैं जहाँ से आप कुछ विशेष नंबर की कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं या आप चाहें तो सभी नंबर की कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

AUTO CALL RECORDING
CALL RECORDING

17.कॉल, मैसेज, और नोटिफिकेशन के लिए अलग-अलग रंगो की लाइट

इस फीचर में सहायता से आप कॉल, मैसेज, और नोटिफिकेशन के लिए अलग अलग रंग की लाइट को चुनाव कर सकते हो।  इसके लिए आपको सेटिंग पर जाना होगा  और एडिशनल सेटिंग पर फिर नोटिफिकेशन लाइट पर इसके बाद आप नोटिफिकेशन, कॉल, मैसेज के लिया अलग अलग रंगो की लाइट का चुनाव कर सकते हो।

 

18.SMS को शेड्यूल (Schedule) करना

sms को  शेड्यूल करने के लिए आप sms एप्प खोलें और “न्यू sms” के आइकॉन पर क्लिक करें इसके बाद अपना मैसेज टाइप करें और बाएं हाथ तरफ “+” पर क्लिक करें और फिर “Timed” पर क्लिक करके sms के schedule का टाइम चुने और दिनांक चुने और “ok” बटन पर क्लिक कर दें आपका sms schudule हो जाएगा। (ध्यान रहे जिसे भेजना है उसका नंबर भी डाल दें। )

 

यदि आप हमारी टेक कम्युनिटी से जुड़ना चाहते या बात करना चाहते हैं तो आप फेसबुक पर “टेक सहायता” ग्रुप से जुड़ सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं।  जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप  कमेंट में पूछ सकते हैं, में जवाब देने का प्रयास करूँगा।

और यदि आप इस ब्लॉग  से लगातार अपडेट रहना चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है ताकि आपको आने वाली नयी पोस्ट की जानकारी तुरंत  मिल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here