होस्ट फाइल क्या होती है? और इसे कैसे ए़डिट करते हैं

हर ऑपरेटिंग सिस्टम में होस्ट्स फाइल होती है विंडोज OS मैं भी आपने होस्ट फाइल देखी होगी जिसकी लोकशन (LOCATION ) C:\Windows\System32\drivers\etc\hosts file होती है। इस फाइल को समझने कल लिए आपको DNS के बारे में पता होना चाहिए।

होस्ट फाइल क्या है। (What is host file)

होस्ट फाइल एक टेक्स्ट फाइल होती है जो डोमेन नेम को आई पी असाइन(assign ) करती है। यह फाइल डोमेन नेम और आई पी एड्रेस के बीच मैपिंग करने के लिए काम में आती है | जिसे रेसुलेशन कहा जाता है। सामान्य तौर पर डोमेन नेम का रेसुलेशन dns server के द्वारा किया जाता है पर यदि आपने किसी डोमेन को होस्ट फाइल के जरिये आई पी असाइन की है तो आपके कंप्यूटर पर जिस डोमेन को जो आई पी असाइन की गई है वही वेबसाइट आपके कंप्यूटर पर ओपन होगी।

यदि आप किसी डोमेन को आई. पी. असाइन करना चाहते हैं तो आपको होस्ट फाइल एडिट (edit ) करके आई. पी. असाइन करनी होगी। इसके लिए आपको होस्ट फाइल ओपन करना होगा जो C:\Windows\System32\drivers\etc\hosts file पर मिलेगी। होस्ट फाइल ओपन करने के बाद आप सबसे अंत वाली लाइन में जाकर एंटर बटन दबाएं इससे एक नयी लाइन बनेगी और उस नयी लाइन मैं सबसे पहले आई. पी. डालेंगे जो आप किसी डोमेन को देना चाहते हैं उसके बाद स्पेस देकर डोमेन का नाम जिसे आप वह आई. पी. देना चाहते हैं उदाहरण। के लिए

192.168.43.1 www.google.com

host file
होस्ट फाइल

इतना करने के बाद आप फाइल सेव कर दें। आपके द्वारा दी गई आई. पी. डोमेन पर असाइन हो चुकी है। यदि आप चाहें तो google.com पर किसी और वेबसाइट को ओपन करा सकते हैं (अपने ब्राउज़र पर google.com डालेंगे तो उसकी जगह कोई और वेबसाइट ओपन हो जायगी )लेकिन यह केवल खुद के कंप्यूटर पर होगा इसके लिए होस्ट फाइल को एडिट करना होगा।

 

होस्ट फाइल ओपन करने के बाद जिस वेबसाइट को google.com की जगह ओपन करना चाहते हैं उसका आई. पी. डालें और स्पेस देकर www.google.com डालें और फाइल सेव कर दें। इतना करने का बाद google.com पर आपके द्वारा दी गई आई. पी. असाइन कर दी जाएगी।

होस्ट्स फाइल को कैसे सम्पादित करें

होस्ट्स फाइल को एडिट करना बहुत मुश्किल काम नहीं है पर कुछ यूजर को नहीं पता होता है की होस्ट्स फाइल को कैसे सम्पादित किया जा सकता है।

तो आइए देखते हैं की होस्ट फाइल को कैसे संपादित किया जा सकता है।

प्रोसेस

  1. सर्च बार में जाकर नोटपैड(Notepad ) सर्च करें
  2. नोटपैड सर्च हो जाने के बाद उस पर राइट क्लिक (Right click ) करें और “Run As Administrator” पर क्लिक करें
  3. नोटपैड एडमिनिस्ट्रेटर मोड में खुल जाने के बाद आप मेनू(menu) बार में file पर क्लिक करें और ड्राप डाउन मेनू में “Open ” को चुने
  4. होस्ट फाइल को खोले (पता C:\Windows\System32\drivers\etc\hosts file )
  5. होस्ट फाइल खुल जाने के बाद आप उसमें जो भी चेंज (Change ) करना चाहते हैं कर सकते हैं और सब कुछ चेंज हो साने के बाद फाइल को सेव (Save ) कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here