Homeइंटरनेटगूगल फोटोज के अन्य फ्री विकल्प

गूगल फोटोज के अन्य फ्री विकल्प

-

गूगल फोटोज को 2015 में लाँच किया गया था। तब से लेकर अब तक गूगल फोटोज में काफी बदलाव आए। लोग जितनी चाहें उतनी फोटोज गूगल फोटोज पर अपलोड करते थे उन्हें स्टोरेज समाप्त हो जाने की कोई चिंता नहीं होती थी।

गूगल फोटोज ने अनलिमिटेड फोटोज अपलोड को सीमित करके 15GB तक कर दिया है। यानी अब आप अपने गूगल अकाउंट पर 15 जीबी से ज्यादा कुछ भी अपलोड नहीं कर सकते हो। क्योंकि यह फ्री सेवा थी तो ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल फोटोज का इस्तेमाल कर रहे थे। इस सेवा के बंद हो जाने के बाद लोग गूगल के अन्य फ्री विकल्प तलाश रहे हैं।

गूगल फोटोज क्या है

गूगल फोटोज एक फोटो मैनेजमेंट टूल है जो आपको फोटो स्टोर, देखने, और फोटो शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है।

लोग अक्सर इसका इस्तेमाल अपनी फोटोज का क्लाउड बैकअप लेने के लिए करते थे। ताकि वे धोके से भी अपनी फोटोज को खो ना दें।

गूगल फोटोज के फीचर

गूगल फोटोज सिर्फ एक फोटो स्टोरेज प्लेटफॉर्म नहीं है, इसमें बहुत ही कूल फीचर हैं जैसे –

  • फोटोज को व्यवस्थित करना
    • चेहरें के आधार पर
    • स्थानों के आधार पर
    • चीजों के आधार पर
      • खेत
      • स्क्रीनशॉट
      • सेल्फी
      • आसमान
      • खाना
      • शादी
      • जन्मदिन
      • पार्क
      • पहाड़
      • तालाब
      • डांस
      • आग
      • मूर्ती
      • फूल
      • झरने
      • और बहुत कुछ
  • सर्च फीचर बहुत एडवांस है
  • फोटोज एलबम बना सकते हैं
  • दो या अधिक लोग मिलकर एलबम बना सकते हैं।
  • OCR – Optical Character Recognition

गूगल फोटोज की अपलोड लिमिट सीमित क्यों कर दी गई

1 जून 2021 से पहले हम जितनी फोटो चाहें उतनी गूगल फोटोज पर अपलोड कर सकते थे। गूगल की तरफ से फोटो अपलोड करने पर कोई सीमा तय नहीं थी। हाँ आपकी फोटो का रेसोलुशन थोड़ा घटा दिया जाता था।

1 जून 2021 से इस नियम में बदलाव करके आपको गूगल अकाउंट पर कुल अपलोड लिमिट 15 जीबी तक कर दी गई। यानी 1 जून 2021 से पहले जितना भी अपलोड किया गया था उसे छोड़ कर अब से आपके गूगल अकाउंट पर आप 15 जीबी से ज्यादा अपलोड नहीं कर सकते जिसमें आपके फोटो, ईमेल, डॉक्यूमेंट सभी कुछ शामिल है।

हालांकि जिनके पास गूगल का पिक्सल फोन है वो 1 जून 2021 के बाद भी अनलिमिटेड फोटो अपलोड कर सकते हैं उन पर फोटो (हाई क्वालिटी) अपलोड की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

कारण

हम सभी जानते हैं हमारे पास सीमित संसाधन हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा की “आज के समय में 4 ट्रिलियन फोटो से ज्यादा फोटो गूगल फोटोज पर अपलोड हैं, और हर सप्ताह 28 बिलियन और नए फोटो अपलोड कर दिए जाते हैं। आप सभी अपनी यादों को जमा रखने के लिए गूगल फोटोज पर निर्भर करते हैं, इससे पता चलता है कि यह न केवल एक बेहतरीन उत्पाद है, बल्कि लंबी अवधि में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करना भी जारी रखेगा। आपकी और भी यादों का स्वागत करने और भविष्य के लिए Google फ़ोटो बनाने के लिए, हम अपनी असीमित उच्च गुणवत्ता वाली संग्रहण नीति बदल रहे हैं

गूगल के अनुसार 80 प्रतिशत लोग फोटोज अपलोड लिमिट 15 जीबी को भी पूरा नहीं कर पाएंगे। फोटो अपलोड नीति में बदलाव से एक्सपर्ट अंदाजा लगा रहे हैं कि गूगल चाहता है ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल वन का सब्सक्रिप्शन खरीदें।

गूगल फोटोज के अन्य फ्री विकल्प की लिस्ट

हम सब को पता है की फ्री की चीजें सभी को बहुत पसंद होती हैं। इसलिए में सारे विकल्प फ्री वाले ही बताऊंगा जिनमें कम से कम 5 जीबी या उससे अधिक फ्री स्टोरेज मिलेगा।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जो फ्री में 100 जीबी तक क्लाउड स्टोरेज देने के लिए तैयार होंगे, लेकिन वो विश्वसनीय नहीं होते हैं उन पर लंबे समय के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री सेवा देने वाले या तो बंद हो गए या पैसे वाली सेवा में तब्दील हो गए।

1
गूगल फोटोज – Google Photos

आप अभी भी गूगल फोटोज का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि गूगल 15 जीबी की लिमिट 1 जून 2021 के बाद लगाएगा यानि आपके पास अब भी गूगल फोटोज पर 15 जीबी तक अपलोड करने का विकल्प है। पर यदि आप गूगल से स्विच करना चाहते हैं या आपके 15 जीबी का कोटा समाप्त हो गया है तो नीचे दिए गए विकल्प के बारे में सोच सकते हैं या गूगल वन का सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Google one subscription plans

2
माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव – Microsoft One Drive

वन ड्राइव माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से बनाया गया एक क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जो गूगल ड्राइव की तरह है जिसमें आप अपनी फोटो का बैकअप ले सकते हैं। हालांकि इसमें केवल 5 जीबी तक ही फ्री स्टोरेज मिलता है इससे ज्यादा पाने के लिए आपको कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ता है।

screenshot of one drive subscription plan for indians

गूगल ड्राइव और वन ड्राइव को तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो गूगल ड्राइव ज्यादा सस्ते के साथ ज्यादा फीचर-रिच है। वन ड्राइव में एक खास फीचर हैं “पर्सनल वॉल्ट”, जिसमें आप अपनी फाइलों को एक और स्तर की कड़ी सुरक्षा प्रदान कर सकते हो।

वन ड्राइव में गूगल फोटोज की तरह फोटो को व्यवस्थित नहीं किया जा सकता है।

Microsoft One Drive Logo

3
पीक्लाउड – PCloud

पीक्लाउड को सितंबर 2013 में लाँच किया गया था। तब से लेकर अब तक यह निरंतर अपनी सेवा दे रहा है। पीक्लाउड पर साइन-अप करने के साथ ही आपको फ्री 10 जीबी का क्लाउड स्टोरेज मिलता है जिसे आप दोस्तों को इनवाइट करके और बढ़ा सकते हो।

पीक्लाउड की खास बात यह की इसमें लाइफटाइम के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान मिलता है। जिसे आप एक बार पैसे देकर खरीद सकते हो, आपको बार-बार मासिक भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती।

PCloud Subscription plans

अन्य क्लाउड प्लेटफॉर्म से हट कर इसमें दो खास फीचर मिलते हैं।

  • इसमें फाइल्स को एन्क्रिप्ट किया जा सकता है।
  • यूजर से फाइल का अनुरोध किया जा सकता है। (कोई भी व्यक्ति आपके लिए फाइल अपलोड करके भेज सकता है)
Pcloud logo

4
डिजिबॉक्स – DigiBoxx

डिजिबॉक्स एक भारतीय डिजिटल एसेट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग आप अपनी फोटो, वीडियो, फाइल्स का बैकअप लेने के लिए भी कर सकते हो। डिजिबॉक्स पर आपको 20 जीबी तक फ्री स्टोरेज मिलता है। कुछ पैसों का भुगतान करके आप और अधिक स्पेस पा सकते हो। डिजिबॉक्स पर ₹360 में 1 साल के लिए 100 जीबी का स्टोरेज मिलता है। यह अन्य प्लेटफॉर्म के मुकाबले बहुत सस्ता है।

DigiBoxx logo indian Cloud Storage plateform

5
जियो क्लाउड – Jio Cloud

बात करते हैं “मेड इन इंडिया” क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म की, जियो क्लाउड गूगल ड्राइव का मेड इन इंडिया विकल्प है जिसे जियो कंपनी द्वारा बनाया गया है।

जियो क्लाउड जियो सुईट (Suite) का हिस्सा है जिसमें और भी जियो की ऐप्स आती हैं जैसे – जियो क्लाउड, जियो टीवी, जियो सावन, आदि।

यदि आप बैकअप के लिहाज से कोई क्लाउड प्लेटफॉर्म तलाश रहे हैं तो जियो क्लाउड आपके काम आ सकता है। इसमें अन्य प्लेटफॉर्म की तरह ज्यादा फीचर नहीं हैं पर इसमें आपको 2 जीबी का क्लाउड स्टोरेज मिलता है। यदि आप जियो सिम के साथ साइन-अप करेंगे तो आपको 5 जीबी का क्लाउड स्टोरेज मिलेगा।

आप अपने दोस्त को रिफर करके 50 जीबी तक अतिरिक्त स्टोरेज पा सकते हो। जियो क्लाउड अभी के लिए सशुल्क सेवाएं (paid services) प्रदान नहीं करता है।

Jio Cloud logo

6
मेगा – Mega

मेगा को 2013 में लाँच किया गया था तब से लेकर अब तक यह निरंतर सेवा प्रदान कर रहा है। मेगा को क्लाउड स्टोरेज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

रजिस्टर करने के साथ ही आपको 20 जीबी फ्री स्टोरेज दिया जाता है।

नोट – नीचे दी गई वेबसाइट ज्यादा स्टोरेज प्रदान कर रहीं हैं इसके बावजूद लिस्ट में नीचे है क्योंकि ये विश्वसनीय नहीं हैं। आप चाहो तो इनको आजमा कर देख सकते हो। लिस्ट में नीचे नाम होने का यही कारण है।

mega cloud storage logo

7
टेराबॉक्स – TeraBox

डूबॉक्स का हाल ही में नाम बदल कर टेराबॉक्स किया है। इसका मालिकाना हक चाइनीज सर्च इंजन कंपनी बाईडू के पास है। टेराबॉक्स फ्री यूजर के लिए भी 1024 जीबी का स्टोरेज स्थान प्रदान कर रहा है।

सामान्य शब्दों में, यह एक चाईनीज कंपनी है शायद इसलिए यह इतना ज्यादा स्टोरेज प्रदान कर पा रहा है।

TeraBoxx logo

8
ट्रैज़र – Treasure

ट्रैज़र अन्य क्लाउड प्लेटफॉर्म की तरह यह भी एक क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जो साइन-अप करने पर 10 जीबी फ्री स्पेस देता है। इसमें एक बेहद खास फीचर है की यह अन्य क्लाउड प्लेटफॉर्म जैसे गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स के साथ कनेक्ट हो सकता है तथा उनकी फाइल भी आप ट्रैज़र क्लाउड से ही मैंनेज कर सकते हो।

9
डीगू – Degoo

डीगू को 2012 में लाँच किया गया है। तब से लेकर अब तक यह कार्यरत है। इसमें ज्यादा कुछ खास फीचर नहीं हैं पर यह फ्री यूजर को भी 100 जीबी का स्टोरेज प्रदान करता है। डीगू केवल फाइल स्टोरेज के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

आशा है इस लेख को पड़ने के बाद आपकी क्लाउड स्टोरेज की तलाश समाप्त हो गई होगी। यदि आपके पास लिस्ट से हटकर बेहतर विकल्प हैं तो कॉमेंट के जरिए बता सकते हैं।

Degoo logo- free google photos and google drive alternative

नोट – ऑनलाइन बहुत से लोग क्लाउड स्टोरेज के लिए अमोजॉन ड्राइव का भी नाम सुझा रहे हैं लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा की अमेजॉन ड्राइव अभी भारत में लाँच नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संपर्क बनाएँ रखें

1,244FansLike
28FollowersFollow
7FollowersFollow

विज्ञापन