Home जियो ग्लास क्या है । जियो ग्लास के बारे में विस्तार से...

जियो ग्लास क्या है । जियो ग्लास के बारे में विस्तार से पूर्ण जानकारी

-

- विज्ञापन -

जियो ग्लास (Jio Glass) – रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की 43वी वार्षिक बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ द्वारा बहुत सी घोषणाएँ हुई हैं उनमें से एक है जियो ग्लास इसे हम स्मार्ट ग्लास भी कह सकते हैं।

जियो ग्लास क्या होता है?

जियो ग्लास एक तरह का चश्मा ही है जिसमें मिक्स्ड रियलिटी, 3D वीडियो कॉलिंग, सेंसिंग जैसी बहुत सी टेक्नोलॉजी का समावेश है।

जियो ग्लास (Jio Glass) 3D Image
जियो ग्लास

क्या जियो ग्लास अपनी तरह का इकलौता उत्पाद (Product) है ?

नहीं, जियो ग्लास की तरह पहले भी बहुत सी कंपनियों ने इस तरह के उत्पाद बाजार में उतारे हुए हैं। जैसे गूगल की तरफ से गूगल ग्लास, एप्पल का एप्पल ग्लास, और माइक्रोसॉफ्ट का होलोलेंस आदि.

जियो ग्लास में फीचर क्या-क्या हैं?

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वर्चुअल मीटिंग में जियो ग्लास की प्रस्तुतीकरण के दौरान इसके बहुत से फीचर के बारे में बताया गया था।

जियो ग्लास से आप कॉल कर सकते हैं।

जियो ग्लास से आप किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका फोन जिया ग्लास से कनेक्ट होना चाहिए।

Calling by Jio Glass
जियो ग्लास से कॉलिंग

होलोग्राफिक (Holographic) मीटिंग, प्रस्तुतिकरण, क्लासेज़ (Classes)

जियो ग्लास से आप होलोग्राफिक मीटिंग कर सकते हैं और किसी भी विषय पर प्रस्तुतिकरण दे सकते हैं।
क्योंकि कोरोना वायरस के कारण अब ज्यादातर मीटिंग वर्चुअल हो रही हैं कोई भी आपस में मिलना नहीं चाहता। यदि मीटिंग के दौरान व्यक्ति को कुछ भी प्रस्तुत करने की जरूरत पड़ती है तो व्यक्ति उसे जियो ग्लास की सहायता से कर सकता है।

जियो ग्लास के माध्यम से दिया जा रहा प्रस्तुतिकरण
जियो ग्लास के माध्यम से दिया जा रहा प्रस्तुतिकरण

वॉइस असिस्टेंट

जियो ग्लास में एक इनबिल्ट (Inbuilt) वाइस असिस्टेंट दिया गया है जो आपके “हेलो जियो” बोलने पर सक्रिय (Active) हो जाएगा और आपके द्वारा दिये गए आदेशों का पालन करेगा। यह बिल्कुल गूगल के वॉइस असिस्टेंट “ओके गूगल” की तरह काम करता है। इसमें हिन्दी का सपोर्ट दिया गया है या नहीं इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डिवाइस और प्लेटफॉर्म

जियो ग्लास के प्रेजेंटेशन दौरान बताया गया था की यह क्रॉस डिवाइस और प्लेटफॉर्म पर काम करेगा इसका मतलब है यह की आपका कोई भी डिवाइस हो, चाहे सैमसंग का या एप्पल का, चाहे कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो एंड्रॉइड या IOS, यह पूरी तरह से काम करेगा।

ऑडियो सक्षम

जियो ग्लास में ऑडियो सुनने की व्यवस्था भी की गई है इसके लिए आपको कुछ भी अलग से अटैच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फोटो खींचना या वीडियो बनाना

जियो ग्लास को गौर से देखने पर हमें पता चलता है कि इसमें सामने की तरफ एक कैमरा लगाया गया है, यह फोटो या वीडियो बनाने में सक्षम है या नहीं इस बारे में जियो ने कोई जानकारी नहीं दी।
पर कैमरा दिया गया है तो फोटो तो ले ही सकता होगा शायद।

जियो ग्लास में कैमरा (Camera in jio Glass)
जियो ग्लास का कैमरा

जियो ग्लास का वजन

- विज्ञापन -

जियो ग्लास दिखने में काफी मोटा दिखाई पड़ता है पर प्रस्तुतिकरण के दौरान इसका वजन लगभग 75 ग्राम बताया गया है।

ऐप्स (Apps)

जियो ग्लास के अंदर कई तरह के ऐप्स भी दिए जाएँगे जैसे – एंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग, शॉपिंग आदि। इसके अंदर लगभग 25 से अधिक ऐप्स उपलब्ध हैं ऐसा कंपनी का दावा है।

जियो ग्लास की कीमत क्या होगी ?

जियो ग्लास की कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। पर मेरे खयाल से कंपनी इसकी कीमत सस्ती रखेगी क्योंकि कंपनी को अच्छी तरह से पता है की भारत में महँगे प्रोडक्ट का टिक पाना मुश्किल है और कंपनी जानी भी सस्ती कीमतों के लिए जानी जाती है।

जियो ग्लास बाजार में कब लाँच होगा ?

कब लाँच होगा, इसकी कीमत कितनी होगी, इस बारे में कंपनी ने एक भी टिप्पणी नहीं की है। पर हमारे आस-पास जैसे कोरोना का माहौल चल रहा है लोग आपस में मिल नहीं पर रहे इसे देखते हुए कंपनी इस प्रोडक्ट को जल्द से जल्द लाँच करना चाहेगी। क्योंकि इस प्रोडक्ट में वीडियो कॉल, वर्चुअल मीटिंग जैसे फीचर हैं जो इस माहौल में बहुत काम आ सकते हैं।

जियो ग्लास के मुख्य उपयोग

जियो ग्लास को हर कोई नहीं खरीदना चाहेगा, यह उनके लिए है जिनके पास अतिरिक्त पैसे हैं या जो वर्चुअल मीटिंग या क्लास करना चाहते हैं। जिस तरीके से यह प्रोडक्ट प्रस्तुत किया गया था उस से लग रहा था की जियो ने इसे होलोग्रफिक लर्निंग (Learning), मीटिंग, प्रेजेंटेशन (Presentation), क्लासेज़ (Classes) को ध्यान में रखकर बनाया है।

इसके प्रेजेंटेशन के दौरान दिखाया गया था की इसमें आप वर्चुअल क्लास रूम के माध्यम से बच्चों को किसी भी विषय के बारे में पढ़ा सकते हैं और इसमें 3D एसेट (Asset) हैं जिनसे आप इंटरैक्ट  (Interact) कर सकते हो और उनकी  सहायता है आप बच्चों को विजुअल और इंटरैक्टिव तरीके से सिखा सकते हो।

interactive class room in jio glass.jpg
जियो क्लास रूम

जियो ग्लास डेमो वीडियो

और पढ़ें

टिकटॉक के गैर-चीनी देशी विकल्प जो भारत में ही बनाए गये हैं।

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संपर्क बनाएँ रखें

1,279FansLike
25FollowersFollow
7FollowersFollow