Home मोबाइल एंड्रॉइड टिकटॉक के गैर-चीनी देशी विकल्प जो भारत में ही बनाए गये हैं।

टिकटॉक के गैर-चीनी देशी विकल्प जो भारत में ही बनाए गये हैं।

-

भारत सरकार के द्वारा टिकटॉक सहित 58 अन्य चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कारण बताया गया की यह एप्स देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिए खतरा साबित हो सकती हैं।

इन एप्स में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऐप टिक टॉक थी, जिसके लगभग 20 करोड़ उपयोगकर्ता केवल भारत से थे। भारत में छोटे गांव से लेकर बड़े शहरों तक बहुत ज्यादा टिक टॉक का उपयोग किया जाता था।

पिछले वर्ष भी टिकटॉक को बैन किया गया था परंतु जिसके पास पहले से टिकटॉक था उनके मोबाइल में यह काम कर रहा था और तब टिकटॉक का नुकसान लगभग ₹3,77,86,025 / दिन ($500,000) का अनुमान लगाया गया था।

इस बार  टिकटॉक को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है इसका मतलब यह है की यदि आपके मोबाइल में पहले से भी टिकटॉक है तब भी यह एप आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा।

tiktok notice
टिकटॉक नोटिस

टिकटॉक एक चाइनीज ऐप है और टिकटॉक सहित अन्य 58 एप्स को बैन करने का कारण भारत-चाइना का लद्दाख पर चल रहा विवाद को भी बताया जा रहा है।

“आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है” यह बात आपने कहीं ना कहीं जरूर पढ़ी होगी, जोकि अब टिक टॉक बैन हो चुका है तो अब आवश्यकता थी टिकटॉक जैसी ही किसी दूसरी ऐप की जो टिकटॉक की कमी पूरी कर सके।
इस अवसर को बहुत सी कंपनियों ने समझा और टिकटॉक की कमी पूरी करने अपने-अपने विकल्प भारतीय बाजार में उतारने लगे। इनमें से कुछ भारतीय तो कुछ विदेशी कंपनियाँ भी हैं।

भारत में टिकटॉक के लगभग 20 करोड़ यूजर थे। उनके लिए टिकटॉक के विकल्प के तौर पर कुछ एप्स हैं जिन्हैं वह उपयोग कर सकते हैं।

टिकटॉक के गैर चीनी विकल्प तथा भारत में बने ऐप्स – Non Chinese Alternative apps for tiktok and made in india.

टिक टॉक के देशी विकल्प (Indian Alternative For Tiktok)

रोपोजो टिकटॉक की तरह ही वीडियो शेयरिंग शोसल मीडियो प्लेटफॉर्म है जिसे भारतीय कंपनी Glance InMobi Pte. Ltd ने बनाया है।

स्टार ⭐4.2

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 5 करोड़ से अधिक

रोपोजो

चिंगारी ऐप टिकटॉक की तरह ही शॉर्ट वीडियो-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म है जिसे बेंगलुरु के दो प्रोग्रामर, बिस्वमाता नायक और सिद्धार्थ गौतम द्वारा बनाया गया है। यह दिखने और चलाने में बिल्कुल टिकटॉक की तरह ही लगता है।

स्टार ⭐4

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

चिंगारी

मौज एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जिसको शेयरचैट की पैरेंट कंपनी Mohalla Tech Pvt Ltd द्वारा विकसित किया गया है। तथा यह एक भारयीय कंपनी है। मौज को लाँच होते ही 6 दिनो के अंदर इसके लगभग 10 मिलियन से भी अधिक डाउनलोड हो चुके थे।

स्टार ⭐4.3

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

मौज

ट्रेल कंपनी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार यह एक बेंगलुरु आधारित कंपनी है। ट्रेल ऐप भी टिक टॉक की तरह वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।
प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

स्टार ⭐4.4

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

ट्रेल

जब यूट्यूब बनाम टिकटॉक का मुद्दा चल रहा था उसी दौरान भारत और चीन का लद्दाख पर विवाद भी चालू हो चुका था इसी कारण से भारतीय लोगों में चाइना के प्रति आक्रोश देखा जा सकता था।

लोगों ने चाइना के उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम छेड़ दी, इसी मुहिम के चलते मित्रों ऐप जोकि चाइनीज ऐप टिकटॉक का प्रतिद्वंद्वी बनकर उभरा, चंद ही दिनों में मित्रों ऐप के मिलियन में डाउनलोड हो गए, मित्रों ऐप पर पाकिस्तानी संबंध होने के भी आरोप लगाए गये थे।

मित्रों ऐप देखने में बिल्कुल टिकटॉक ऐप की कॉपी लगता है। हालांकि इसकी कार्यक्षमता टिकटॉक की तरह नहीं है।

स्टार ⭐4.0

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

मित्रों

हिन्द ऐप अपने आपको एक भारतीय ऐप होने का दावा करता है। यह भी टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।

स्टार ⭐4.1

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 10 लाख से अधिक

हिन्द

गाना एक म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप है, इसी ऐप में अपडेट करके एक और सेक्शन “हॉटशॉट्स” के नाम से जोड़ा गया है जो टिकटॉक की तरह लोगो को गानों पर वीडियो बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

स्टार ⭐4.5

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 10 करोड़ से अधिक

gana app logo

एम एक्स टकाटक के निर्माणकर्ता वही हैं जिन्होंने एम एक्स प्लेयर का निर्माण किया है। एम एक्स प्लेयर टीम अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रही है ताकि टिकटॉक की खाली जगह को भरा जा सके।

स्टार ⭐4.1

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 50 लाख से अधिक

एप एक्स टाकटक

बोलो इंडिया भी अन्य ऊपर दर्शाई गयी ऐप्स की तरह एक भारतीय ब्रांड है जो की एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।

स्टार ⭐4.1

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 लाख से अधिक

बोलो इंडिया

10
हिपि- (Hipi) – जल्द आ रहा है

Zee5 कंपनी, जोकि एक On demand Video Streaming सेवा प्रदाता है। वो भी लाँच करना चाहते हैं टिकटॉक के तरह एक प्लेटफॉर्म जो लोगों का एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म बन सके। हालांकि कंपनी ने अभी केवल नाम ही उजागर किया है।
उनका कहना है की वे जुलाई के मध्य तक इसे लांच कर देंगे।

hipi app by zee5 coming soon

ऊपर दिखाई गई सूची में सभी एप्स भारतीय हैं।

टिक टॉक के विदेशी विकल्प

इंस्टाग्राम रील्स – Instagram Reels

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम से शायद की कोई अपरिचित होगा। वैसे तो इंस्टाग्राम फोटो आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हुआ करता था लेकिन समय के साथ इसमें काफी बदलाव आए हैं। 8 जुलाई 2020 को इंस्टाग्राम का “रील्स” फीचर भारत में लाँच हुआ जो कि टिकटॉक को टक्कर देने के लिए ही बनाया गया है। और मुझे लगता है बिल्कुल यह टिकटॉक की जगह ले सकता है क्योंकि इंस्टाग्राम के पास पहले से ही जनता और हस्तियों का अच्छा खासा यूजरबेस है साथ ही उनके पास अच्छे प्रोग्रामर जो टिकटॉक की तरह अच्छे अच्छे फिल्टर बना सकते हैं तो इंस्टाग्राम रील के सफल होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

स्टार ⭐4.5

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 100 करोड़ से अधिक

डड्समेश – (Dudsmash)

यह एक जर्मन ऐप है जो टिकटॉक की तरह ही है। इस पर भी लोग लिपसिंक वीडियोज और हास्य मीम शेयर करते हैं।

स्टार ⭐4.2

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 10 करोड़ से अधिक

ट्रिलर – (Triller)

ट्रिलर

ट्रिलर एक मनोरंजन मंच है जो रचनाकारों के लिए बनाया गया है। एक सामाजिक वीडियो समुदाय जहां आप अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखा सकते हैं। ऐसा ये स्वयं के बारे में कहते हैं। यह ऐप अमेरिका का है।

स्टार ⭐4.3

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

फनीमेट – (funimate)

यह वीडियो एडिटिंग पर केंद्रित ऐप है जिसमें आप बहुत अच्छे से वीडियो को एडिट कर सकते हैं। साथ ही आप लिप-सिंक वीडियोस , स्लो मोशन वीडियोस आदि बना सकते हैं जिस तरह लोग टिकटॉक पर बनाते हैं। यह ऐप अमेरिका का है।

स्टार ⭐4.4

प्लेस्टोर पर डाउनलोड – 1 करोड़ से अधिक

हिपि – zee5 के द्वारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संपर्क बनाएँ रखें

1,279FansLike
27FollowersFollow
7FollowersFollow