होमइंटरनेटक्या आप वेब सर्फिंग और वेब ब्राउज़िंग के बीच अन्तर जानते हैं

क्या आप वेब सर्फिंग और वेब ब्राउज़िंग के बीच अन्तर जानते हैं

-

- विज्ञापन -

ब्राउज़िंग और सर्फिंग, आपने यह शब्द बहुत बार बहुत लोगों से सुना होगा परन्तु वेब सर्फिंग और वेब ब्राउज़िंग के बीच में क्या अंतर होता है। शायद आप ना जानते हों, यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिनको इन दोनों शब्दों के बीच अंतर नहीं पता है तो कोई बात नहीं, इस पोस्ट में हम जानेंगे इन दोनों शब्द में क्या अंतर है और हमें किस शब्द का उपयोग कहाँ करना चाहिए ।

सामान्य तौर पर वेब ब्राउज़िंग और वेब सर्फिंग दोनों को एक ही समझा जाता है और दोनों शब्दों को एक दूसरे की जगह इस्तेमाल भी किया जाता है। इन शब्दों का इस्तेमाल तब करते हैं जब इंटरनेट पर कुछ सर्च (Search ) किया जा रहा हो, सामान्यतः इन दोनों शब्दों में कोई अंतर नहीं है परन्तु तकनीकी पहलु से देखें तो इसमें थोड़ा ही फर्क है।

वेब ब्राउज़िंग (Web Browsing )

ब्राउज़िंग शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी खास विषय को लेकर इंटरनेट पर सर्च करे और उसे पता हो की वह कौन सी वेबसाइट विज़िट करेगा तो उसको पर्याप्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यानी ब्राउज़िंग में यूजर को पता होता है कि उसके द्वारा खोजी जाने वाली जानकारी कहाँ होगी। और उसे कौन सी वेबसाइट विज़िट करनी चाहिए ताकि वह इच्छित जानकारी प्राप्त कर सके।

उदाहरण – 1. मान लीजिये यदि कोई व्यक्ति “कंप्यूटर” सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठी कर रहा है और उसे मालूम की जो जानकारी उसे चाहिए है वह विकिपीडिया पर मिल जाएगी तो इसे ब्राउज़िंग कहा जाएगा।

2. यदि किसी व्यक्ति को ताजमहल देखने आगरा जाना है। उसे मालूम है कि टिकिट बुक करने के लिए उसे irctc की वेबसाइट विजिट करनी पड़ेगी। इस अवस्था में उस व्यक्ति का irctc वेबसाइट विज़िट करना ब्राउजिंग कहलाएगा।

वेब सर्फिंग ( Web Surfing )

वेब सर्फिंग शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति इंटरनेट पर सर्च इंजन के माध्यम से कोई विशेष जानकारी सर्च करता है और बिना पूर्व उद्देश्य के वेबसाइट विज़िट करता रहता है। इस प्रक्रिया को सर्फिंग कहा जाता है।

यानी सर्फिंग में व्यक्ति को पहले से पता नहीं होता की उसे किस वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटाना है।

उदाहरण – यदि कोई व्यक्ति गूगल पर “best mobile under 15000” सर्च करता है। उसे नहीं पता इसकी सटीक जानकारी किस वेबसाइट पर मिलेगा और वह एक के बाद एक कई वेबसाइट विज़िट करता है और अपने लिए यथा संभव जानकारी इकट्ठी करता है। तो इस प्रक्रिया को सर्फिंग कहा जाएगा।

सर्फिंग बनाम ब्राउज़िंग (Surfing vs Browsing)

keyWeb SurfingWeb Browsing
परिभाषाभिन्न भिन्न वेबसाइट पर भिन्न भिन्न विषयों के सन्दर्भ में जाना बिना किसी उद्देश्य के बस इंटरनेट चलाना।किसी खास विषय की खोज में इंटरनेट पर पूर्व निर्धारित वेबसाइट पर जानकारी जुटाना।
उद्देश्यएक यूजर बिना किसी उद्देश्य के इंटरनेट सर्फ कर सकता है।एक इंटरनेट पर किसी खास आशय से ब्राउज़ करना।
यह हैये इंटरनेट पर रैंडम (Random) सर्च हैंये इंटरनेट पर विशिष्ट खोज हैं
समयसर्फिंग में अधिक समय लगता है क्योंकि इसमें यूजर एक वेबसाइट पर निर्भर नहीं रहता है।ब्राउजिंग में अधिक समय नहीं लगता क्योंकि इसमें यूजर को पता होता के की उसके काम की जानकारी कहाँ मिलेगी
विषयइसमें कोई एक विषय शामिल नहीं होता है परिणाम कई विषयों पर केंद्रित रहता है। जानकारी एक विषय पर केंद्रित रहती है।

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संपर्क बनाएँ रखें

1,244FansLike
28FollowersFollow
7FollowersFollow

विज्ञापन