क्या आप वेब सर्फिंग और वेब ब्राउज़िंग के बीच अन्तर जानते हैं

ब्राउज़िंग और सर्फिंग, आपने यह शब्द बहुत बार बहुत लोगों से सुना होगा परन्तु वेब सर्फिंग और वेब ब्राउज़िंग के बीच में क्या अंतर होता है।शायद आप ना जानते हों, यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिनको इन दोनों शब्दों के बीच अंतर नहीं पता है तो कोई बात नहीं, इस पोस्ट में हम जानेंगे इन दोनों शब्द में क्या अंतर है और हमें किस शब्द का उपयोग कहाँ करना चाहिए ।

     सामान्य तौर पर वेब ब्राउज़िंग और वेब सर्फिंग दोनों को एक ही समझा जाता है और दोनों शब्दों को एक दूसरे की जगह इस्तमाल भी किया जाता है। इन शब्दों का इस्तमाल तब करते हैं जब इंटरनेट पर कुछ सर्च (Search ) किया जा रहा हो, सामान्यतः  इन दोनों शब्दों में कोई अंतर नहीं होता परन्तु तकनीकी पहलु से देखें तो इसमें थोड़ा ही फर्क है।

 

वेब ब्राउज़िंग (Web Browsing )

ब्राउज़िंग शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी खास विषय को लेकर इंटरनेट पर सर्च कर रहा हो और कुछ खास वेबसाइट ही विजिट (Visit) कर रहा हो तब वेब ब्राउज़िंग शब्द का इस्तमाल किया जाता है।  उदाहरण  मान लीजिये यदि कोई व्यक्ति “कंप्यूटर” सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी  इकट्ठी कर रहा है तो उस व्यक्ति के इंटरनेट सर्च को वेब ब्राउज़िंग कहा जाएगा।

 

वेब सर्फिंग ( Web Surfing )

वेब सर्फिंग शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति बिना कोई लक्ष्य लिए इंटरनेट पर जानकारी सर्च (Search) करता है और बिना सोचे समझे वेबसाइट विजिट करता रहता है इस सर्च प्रक्रिया को वेब सर्फिंग कहा जाता है। उदहारण  मान लीजिये यदि आपको किसी जगह पर फ्री इंटरनेट मिल गया और आप बैठे बैठे बोर (bore) हो रहे थे तो आपने सोचा थोड़ा इंटरनेट पर कुछ इधर उधर सर्च कर लिया जाए, तो इस प्रक्रिया को वेब सर्फिंग कहा जाता है।

Web Surfing Web Browsing
परिभाषा  भिन्न भिन्न वेबसाइट पर भिन्न भिन्न विषयों के

सन्दर्भ में जाना बिना किसी उद्देश्य के बस   इंटरनेट चलाना

किसी खास विषय की खोज में इंटरनेट पर खोजबीन करना
यह है ये इंटरनेट पर रैंडम (Random) खोज हैं ये इंटरनेट पर विशिष्ट खोज हैं
उद्देश्य एक इंटरनेट पर बिना किसी उद्देश्य से

सर्फ कर सकता है

एक इंटरनेट पर किसी आशय से ब्राउज़ करना

 

यदि आप हमारी टेक कम्युनिटी से जुड़ना चाहते या बात करना चाहते हैं तो आप फेसबुक पर “टेक सहायता” ग्रुप से जुड़ सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं।  जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी समस्या है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं, में जवाब देने का प्रयास करूँगा।

और यदि आप इस ब्लॉग  से लगातार अपडेट रहना चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है ताकि आपको आने वाली नयी पोस्ट की जानकारी तुरंत  मिल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here