आवश्यक एंड्राइड एप्प जो आपके पास होनी ही चाहिए

एंड्राइड फ़ोन आने के बाद हमारी लाइफ काफी आसान सी हो गई है। और लाइफ को आसान बनाने में जितना हाथ फ़ोन का है उतना ही एप्प का भी है क्योंकि यदि फ़ोन में एप्प न हो तो फ़ोन किसी काम का नहीं होता है।

तो इस पोस्ट के जरिये आप एंड्राइड की कुछ एसी एप्प के बारे में जानेगे जो आपके फ़ोन में होना बेहद जरुरी है

और इनके फ़ोन में होने से आपके फ़ोन पर काम करने का एक्सपिरेंस और बेहतर होगा ।

1.BROWSER (ब्राउज़र)

एक फ़ोन में अच्छा ब्राउज़र होना बेहद जरुरी है और एंड्राइड प्लेटफार्म के लिए बहुत से अच्छे ब्राउज़र उपलब्ध है जो आप अपने उपयोग में ले सकतें हैं मगर में आपको दो ब्राउज़र, फायरफॉक्स और ओपेरा मिनी इस्तमाल करने का सुझाव दूंगा ।

फायरफॉक्स -FIREFOX

बहुत से लोग सोच रहें होंगे की में ब्राउज़र के लिए गूगल क्रोम का सुझाव दूंगा , हां गूगल क्रोम भी एक बहुत अच्छा ब्राउज़र है लेकिन व्यक्तिगत मुझे फायरफॉक्स पसंद है क्योंकि इसमें बहुत से प्लग इन्स उपलब्ध हैं और इसमें ज्यादा फीचर हैं । जैसे अन्य ब्राउज़र में किसी गलत लिंक पर जाने से फ़ोन डायरेक्ट Vibrate होने लगता है पर फायरफॉक्स में एसा नहीं होता और यही फीचर मुझे बेहद पसंद है और जब फायरफॉक्स ब्राउज़र के माध्यम से कोई फाइल डाउनलोड करो तो ब्राउज़र पूछता है की किस एप्प के माध्यम से आप फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं और अन्य ब्राउज़र में फाइल डायरेक्ट डाउनलोड होने लगती है इस कारण मुझे फायरफॉक्स पसंद है ।


ओपेरा मिनी -OPERA MINI

ओपेरा मिनी ब्राउज़र भी बहुत अच्छा ब्राउज़र है इसे भी आपको फायरफॉक्स के साथ में रखना चाहिए क्योंकि इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इन्टरनेट के बहुत ही कमजोर कनेक्शन पर भी यह अच्छे से काम करता है और इसकी सहायता से आप कमजोर इन्टरनेट कनेक्शन पर भी काम चला सकते हैं।


गूगल कीप -GOOGLE KEEP

गूगल कीप एक Sticky Notes तरह की एप्प है जिसमें आपको यदि कुछ तुरंत note करना हो तो कर सकते हैं और इसमें note की जाने वाली चीज अपने आप गूगल के सर्वर में सिंक (sync) हो जाती है और दूसरे डिवाइस में लॉग इन होने पर अपने एप्प आ जाते हैं इस एप्प में आप note, लिस्ट , रिमाइंडर , और फोटो बगेर ऐड (add) कर सकते हैं और यह एप्प बिल्कुल फ्री है। यदि आप कुछ भूल जाते हैं जिसे आपको कहीं लिखने की जरुरत पड़ती है तो आप इस एप्प का इस्तमाल कर सकते हैं।


ADM एडवांस डाउनलोड मैनेजर – ADVANCE DOWNLOAD MANAGER

यह एक डाउनलोडर टूल है इसकी सहायता से आप इंटरनेट से फाइल डाउनलोड कर सकते हैं यह कंप्यूटर के इंटरनेट डाउनलोड मैनेजर की तरह ही है जो एंड्राइड पर कार्य करता है इसकी मदद से आप फाइल को बड़े तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं और फाइल के डाउनलोड होने का समय भी सेट कर सकते हैं इसके अलावा और भी इसमें कुछ इंट्रेस्टिंग फीचर हैं जिसे आप काम में ले सकते हैं


सॉलिड फाइल एक्स्प्लोरर -SOLID FILE EXPLORER

जैसे इसके नाम से ही पता चल रहा है की यह एक फाइल एक्स्प्लोरर या फाइल मैनेजर टूल है जिसकी सहायता से आप फाइल को मैनेज कर सकते हैं इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह बहुत ही स्मूथ काम करता है। और इसका अच्छा फीचर यह भी है की इसमें फोल्डर को लॉक भी किया जा सकता है और फोल्डर को अनलॉक करने के लिए आप अपने फिंगरप्रिंट का भी इस्तमाल भी कर सकते हैं और यह एंड्राइड के लिए बहुत अच्छा फाइल मैनेजर है।


WPS Office + PDF

यह एक ऑफिस टूल है। एंड्राइड प्लेटफार्म के लिए यह बहुत अच्छा ऑफिस टूल है क्योंकि यह सभी तरह के फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है जिसमें doc, docx, wpt,dotm,docm, dot, dotx / xls, xlsx, xlt, xltx, csv, xml , et, ett / PDF शामिल है यानी यह लगभग सभी तरह की फाइल्स को सपोर्ट करता है और इसमें आप इन फाइल्स को देखने के साथ कुछ एडिट (edit ) या नई फाइल भी बना सकते हैं


MX Player

इस एप्प से आप लोग परिचित होंगे पर जो नहीं जानते उनके लिए बता दूँ की यह एक बहुत ही लोकप्रिय वीडियो प्लेयर एप्प है जो लगभग सभी तरह के वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट कर लेता है। और इसके फ्री और पेड (paid ) वर्शन उपलब्ध हैं।


लास्टपास -LASTPASS


लास्टपास एक पासवर्ड मैनेजर है। इसकी सहायता से आप बहुत सारे अकाउंट के पासवर्ड एक ही जगह पर सेव कर सकते हैं यह उनके लिए उपयोगी होता है जिसके बहुत सारे ऑनलाइन अकाउंट होते हैं और पासवर्ड याद रखने में दिक्कत होती है तो इन एप्प्स का सहारा लिया जाता है। वैसे एंड्राइड के लिए बहुत से पासवर्ड मैनेजर उपलब्ध हैं पर लास्टपास बहुत ही लोकप्रिय एप्प है और इसे आप मल्टीपल डिवाइस (multipal devic ) में इसका इस्तमाल कर सकते हैं


Newshunt – न्यूज़हंट

न्यूज़हंट भारत की बहुत ही लोकप्रिय न्यूज़ एप्प है जिसकी सहायता से आप कई भाषाओं में खबर पढ़ सकते हैं और इस एप्प में बहुत से न्यूज़ पेपर का समावेश होता है यानी बहुत से न्यूज़ पेपर की खबर एक ही जगह पर पढ़ सकते हैं






FLICKR

यह एक इमेज और वीडियो होस्टिंग वेबसाइट और एप्प है जिसपर आप अपनी पसंद की फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हैं तो इस एप्प का इस्तमाल आप फोटो और वीडियो का बैकअप रखने के लिए कर सकते हैं वैसे इमेज और वीडियो का बैकअप आप गूगल फोटो में भी ले सकते हैं लेकिन उसमे इमेज की क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है पर flickr में आप जितने साइज (size )का जो फोटो डालेंगे वह हमेशा उतने की ही रहेगी और क्वालिटी में भी कोई फर्क नहीं आएगा और सबसे बड़ी बात यह फ्री है और आपको 1TB तक का स्पेस दिया जाएगा यानी 1000 गेगाबाइट का आपको फ्री में स्पेस मिलेगा।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here