होमगैजेट्सफीचर फोन

फीचर फोन

-

- विज्ञापन -

फीचर फोन एक मोबाइल फोन का प्रकार है जिसमें स्मार्टफोन की तुलना में कम कंप्यूटिंग पॉवर तथा कम फंक्शन्स होते हैं। फीचर फोन उन उपभोक्ताओं के लिए है जो अधिक कीमत पर स्मार्टफोन खरीदने के इच्छुक नहीं हैं, लेकिन पारंपरिक मोबाइल की तुलना में अधिक फीचर्स का उपयोग करना चाहते हैं।

फीचर फोन को स्मार्टफोन का प्रीकर्सर तथा उन मोबाइल फोन का सक्सेसर समझा जा सकता है जिनमें केवल कॉल और SMS करना संभव था।

फीचर फोन में स्मार्टफोन की तुलना में बहुत कम फीचर होते हैं लेकिन आप फीचर फोन में गाने सुन सकते हैं, फोटो खीच सकते हैं, सीमित फीचर के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और छोटे-मोटे गेम खेल सकते हैं।

इन्हें फीचर फोन क्यों कहा जाता है ?

फीचर फोन के लिए “फीचर फोन” नाम पुराना हो चुका है। संभवतः “फीचर फोन” नाम इसे तब मिला होगा जब फीचर फोन में कॉल और मैसेज के अलावा और भी फीचर जोड़े गए होंगे जैसे इंटरनेट सर्फिंग, म्यूजिक प्लेयर, सामान्य गेम इत्यादि। फोन में इन्हीं सब नए फीचर आ जाने के कारण फोन को फीचर फोन कहा जाने लगा। लेकिन अब फोन में इतने ज्यादा फीचर हो चुके हैं की फोन खुद में एक स्मार्ट इकाई (entity) बन चुका है इसीलिए अभी के फोन्स को स्मार्टफोन कहा जाता है।

फीचर फोन और स्मार्टफोन में अंतर क्या हैं

स्मार्टफोन

Smartphone
स्मार्टफोन
  • स्मार्टफोन एक मोबाइल फोन का प्रकार होता है जिसमें बड़ी स्क्रीन और एडवांस फंक्शन होते हैं बिल्कुल किसी पर्सनल कंप्यूटर की तरह। स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसमें क्षमता होती किसी ऐप को डाउनलोड, इंस्टॉल तथा रन करने की। एक स्मार्टफोन के माध्यम से ईमेल, वेब ब्राउजिंग जैसे आदि काम किए जा सकते हैं। सामान्य शब्दों का कहा जाए तो स्मार्टफोन किसी मिनी कंप्यूटर से कम नहीं है।
  • स्मार्टफोन एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करता है बिल्कुल किसी कंप्यूटर की तरह।
  • स्मार्टफोन एक कंप्यूटर की तरह होता है जिससे आप कॉलिंग, कंप्यूटिंग, वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, ऑनलाइन सर्फिंग, कैमरा, मीडिया प्लेयर, आदि चीजों का उपयोग कर सकते हैं।
  • कोई भी मोबाइल फोन जो आपको कंप्यूटर का काम करने देता है उसे स्मार्टफोन माना जाता है।
  • स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज मोबाइल आदि द्वारा संचालित होते हैं।
  • “स्मार्टफोन” शब्द को एरिक्सन द्वारा 1997 में बाजार में लाया गया था। जब उन्होंने GS 88 “पेनेलोप” के कॉन्सेप्ट को स्माप्टफोन के रूप में प्रस्तुत किया। हालांकि अभी भी स्मार्टफोन की कोई विशेष परिभाषा नहीं है जिसे कहा जा सके की यह स्मार्टफोन है।

फीचर फोन

फीचर फोन
  • फ़ीचर फ़ोन मोबाइल फ़ोनों की एक श्रेणी है जिसमें न्यूनतम सुविधाएँ होती हैं और इसमें स्मार्टफोन की तुलना में बहुत कम फीचर होते हैं।
  • फीचर फोन में बेसिक फोन की तुलना में अधिक फीचर होते हैं परंतु स्मार्टफोन की तुलना में कम फीचर होते हैं।
  • फीचर फोन के पास अधिक कंप्यूटिंग पॉवर नहीं होती है। इसमें केवल बेसिक कार्य ही किए जा सकते हैं जैसे – कॉलिंग, म्यूजिक सुनना, सीमित इंटरनेट सर्फिंग आदि।
  • पुराने फीचर फोन किसी भी प्रकार के स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित नहीं होते थे। परंतु अब जो बाजार में फीचर फोन उपलब्ध हैं वे किसी ना किसी प्रकार के OS पर कार्य करते हैं।

- विज्ञापन -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

संपर्क बनाएँ रखें

1,244FansLike
28FollowersFollow
7FollowersFollow